रायगढ़ में कोरोना रोकथाम व धान खरीदी के संबंध में मुख्य सचिव ने ली समीक्षा बैठक

762 views

रायगढ़, 17 नवम्बर। मुख्य सचिव आर.पी. मण्डल ने आज वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से कोरोना के संक्रमण के रोकथाम एवं नियंत्रण तथा धान खरीदी की तैयारियों के संबंध में समीक्षा बैठक ली।

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण की रोकथाम और नियंत्रण के संबंध में श्री मण्डल ने कहा कि मरीजों की पहचान के लिए प्रतिदिन किए जा रहे परीक्षण को बढ़ाया जाए। कोरोना संक्रमण की जल्द पहचान व समय पर उपचार मिलने से मरीजों के गंभीर स्थिति में जाने से बचाया जा सकता है, इसके लिये आवश्यक है स्वास्थ्य के साथ पंचायत विभाग के मैदानी अमले भी सक्रिय रूप से ग्रामीण जनप्रतिनिधियों व नागरिकों से सतत् संवाद कर समय पर कोरोना जांच के लिये जागरूकता बढ़ाये। उन्होंने जिलेवार कोरोना टेस्टिंग की समीक्षा की। रायगढ़ जिले में किये जा रहे टेस्टिंग के बारे में कलेक्टर श्री भीम सिंह ने बताया कि टेस्टिंग लक्ष्य को नियमित रूप से पूरा किया जा रहा है। इस पर मुख्य सचिव ने संतोष जताया।

श्री मंडल ने एक दिसम्बर से प्रारंभ हो रहे खरीफ विपणन वर्ष 2020-21 में धान खरीदी की प्रक्रिया के लिए सभी जरूरी व्यवस्थाएं 30 नवम्बर तक पूरा करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने सभी खरीदी केन्द्रों में बारदानों की समुचित व्यवस्था करने के स्पष्ट निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि राईस मिलरों और उचित मूल्य की दुकानों से प्राप्त बारदानों के सत्यापन के समय ही उसकी गुणवत्ता की जांच कर ली जाए, ताकि धान संग्रहण के समय बारदानों की वजह से किसी प्रकार की समस्या उत्पन्न न हो। श्री मण्डल ने धान खरीदी हेतु सभी खरीदी केन्द्रों में चबूतरों का निर्माण धान खरीदी शुरू होने से पहले कर लिए जाने के निर्देश दिए। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य विभाग श्रीमती रेणु पिल्ले, प्रमुख सचिव पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग गौरव द्विवेदी, सचिव खाद्य विभाग डॉ. कमलप्रीत सिंह, सचिव राजस्व विभाग सुश्री रीता शांडिल्य, सचिव सहकारिता आर.प्रसन्ना, खाद्य नागरिक आपूर्ति निगम के प्रबंध संचालक श्री अंकित आनंद सहित विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

कलेक्टर श्री सिंह ने धान खरीदी के संबंध में अधिकारियों को दिये निर्देश

कलेक्टर श्री सिंह ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग में मुख्य सचिव द्वारा दिए गए निर्देश अनुसार खाद्य अधिकारियों को निर्देशित किया कि राईस मिलर्स से बारदाने की व्यवस्था कर ली जाये तथा उनका भौतिक सत्यापन भी पूर्ण कर लिया जाये। नई समितियां जहां इस बार धान खरीदी की जानी है वहां सभी आवश्यक इंतेजाम भी खरीदी शुरू होने के पूर्व पूरे कर लिये जाये। जिन समितियों में चबूतरा निर्माण कार्य अपूर्ण है उन्हें तत्काल पूरा करने के निर्देश दिये। इस दौरान एडीएम श्री राजेन्द्र कटारा, सहायक कलेक्टर श्री चंद्रकांत वर्मा सहित विभागीय अधिकारी मौजूद थे।