रायगढ़ / 7 से मेल व 12 से आएगी अहमदाबाद एक्सप्रेस ट्रेन…अंतरराज्यीय बसें भी शुरू..!!

2,780 views

रायगढ़। प्रदेश के कुछ जिलों में लगा लॉकडाउन खत्म होने और देशभर में अनलॉक होने के साथ ही त्योहार का सीजन शुरू हो रहा है। इससे ट्रेन और बसों में यात्री आने लगे हैं। अब अहमदाबाद-हावड़ा सुपरफास्ट और मुंबई-हावड़ा मेल दोनों दिशा में हर दिन चलेगी। त्योहार को देखते हुए रेलवे कुछ ट्रेनें और चलाने की तैयारी मेंं है। वहीं बस ऑपरेटर भी सभी रूट में बसें शुरू कर रहे हैं। झारखण्ड, बिहार, ओडिशा, यूपी के लिए सवारी मिलने के बाद बसें शुरू की जा रही हैं। हफ्ते में तीन दिन चलने वाली अहमदाबाद और हावड़ा मुम्बई मेल अब पूरे सप्ताह चलेगी। पश्चिम बंगाल सरकार की सहमति के बाद रेलवे ने इस दोनों ट्रेन चलाने का फैसला किया है।

अहमदाबाद-हावड़ा स्पेशल ट्रेन 10 अक्टूबर से चलेगी 12 की सुबह साढ़े 3 बजे रायगढ़ आएगी। वही हावड़ा-मुम्बई स्पेशल ट्रेन 7 अक्टूबर को रायगढ़ पहुंचेगी। मुम्बई-हावड़ा स्पेशल ट्रेन 8 अक्टूबर से प्रतिदिन चलेगी। रेलवे ने सोमवार को इस संबंध में नोटिफिकेशन जारी किया है। त्योहार के दिनों में साउथ बिहार एक्सप्रेस ट्रेन शुरू किए जाने की भी चर्चा है। कुछ दिनों पहले रेलवे बोर्ड ने त्योहार को देखते हुए 250 ट्रेन चलाने की घोषणा की थी। सीनियर डीसीएम पुलकित सिंघल ने बताया कि त्योहारों को देखते हुए साउथ बिहार एक्सप्रेस भी चलने की उम्मीद है, रेलवे बोर्ड से अब तक 250 ट्रेनों की लिस्ट नहीं आई है।

बसों में भी आने लगी सवारी
अनलॉक के बाद अब बस ऑपरेटर भी यात्री बसों की संख्या बढ़ा रहे हैं। जशपुर, बिलासपुर और अंबिकापुर रूट पर बसें 10 अक्टूबर से दोनों दिशा में शुरू हो जाएंगी। अनलॉक के बाद से जिले में सारंगढ़ रूट पर पैसेंजर मिलना शुरू हो गए हैं। इस रूट पर दो-तीन बसें चल रही हैं, हफ्तेभर में संख्या बढ़ेगी। बनारस, गया, औरंगाबाद, सासाराम, गढ़वा, संबलपुर, बरगढ़ रूट पर बसें 2 अक्टूबर से शुरू हो चुकी हैं। रायपुर के लिए जशपुर से रात 11 बजे (रायगढ़ का समय) के बाद तीन बसें चल रही हैं। बस ऑपरेटर अभिषेक सिंह ने बताया कि अंतरराज्यीय बसों में भी अब सवारी मिलने लगी हैं। अंबिकापुर के लिए सुबह 9 बजे से एक बस चल रही है। धरमजयगढ़ मार्ग की सड़क बहुत खराब है इसके साथ ही सवारियां कम थीं। नुकसान और बसों की हालत बिगड़ने के कारण ऑपरेटर इस रूट पर ध्यान नहीं दे रहे हैं।