रोजगार और श्रमिकों के लिए रायगढ़ कलेक्टर भीम सिंह संवेदनशील! उद्योग विभाग की समीक्षा बैठक में दिए अहम निर्देश! जरूरत के हिसाब से दिया जाए युवाओं को प्रशिक्षण! शहर चौक चौराहों पर अब डिस्प्ले होगा प्रदूषण का आंकड़ा! श्रमिकों को मिले योजनाओं का फायदा..

  • उद्योगों के लिये जरूरी स्किल के अनुसार करवायें ट्रेनिंग-कलेक्टर भीम सिंह
  • एयर क्वालिटी इंडेक्स का शहर में होगा डिस्प्ले
  • समाज कल्याण व श्रम विभाग की कल्याणकारी योजनाओं से जरूरतमंदों को करें लाभान्वित

रायगढ़, 22 सितम्बर2020/ जिले के उद्योगों में जिन स्किल वाले मैन पावर की आवश्यकता है। उसका आंकलन कर सूची तैयार करें और उसके अनुसार ही आईटीआई और लाईवलीहुड कालेज में कोर्स निर्धारित कर युवाओं व जरूरतमंदों को प्रशिक्षण दिलवायें। जिससे युवाओं को स्थानीय स्तर पर आसानी से रोजगार मिल सके। उक्त निर्देश कलेक्टर भीम सिंह ने आज उद्योग विभाग की समीक्षा बैठक के दौरान दिये। बैठक के दौरान श्रम, समाज कल्याण, पर्यावरण व हथ करघा विभाग की योजनाओं की भी समीक्षा की गई।


कोरोना पॉजिटिव मिल रहे उद्योगों में हेल्थ गाइड लाइन का हो पालन
कलेक्टर भीम सिंह ने उद्योग विभाग के अधिकारी से कहा कि जिन उद्योगों में पॉजिटिव केसेस मिल रहे है उस उद्योग में स्वास्थ्य प्रोटोकाल के तहत संबंधित यूनिट में प्रायमरी कांटेक्ट की जांच, उन्हें क्वारेंटीन करना तथा सेनेटाईजेशन का कार्य अनिवार्य रूप से होना चाहिये। उन्होंने उद्योगों से यूनिफार्म हेतु फायनल आर्डर लेकर वापस लौटे प्रवासी श्रमिकों द्वारा सिलाई का कार्य शुरू करने के लिये कहा। उन्होंने जिले में स्थापित होने वाले फूड पार्क की प्रगति की भी समीक्षा की।


पेंशन भुगतान का सर्टिफिकेट हर महीने करें प्रस्तुत
कलेक्टर भीम सिंह ने समाज कल्याण विभाग द्वारा किये जाने वाले मासिक पेंशन भुगतान की जानकारी ली तथा संबंधित अधिकारी को प्रतिमाह की 7 तारीख तक भुगतान कर उसका सर्टिफिकेट प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। जिले में जरूरतमंद दिव्यांगों को चिन्हांकित कर उनकी आवश्यकतानुसार मोटोराइज्ड सायकिल तथा ट्रायसायकिल व श्रवण यंत्र अन्य उपकरण प्रदान करें। उन्होंने समाज कल्याण विभाग की विभिन्न योजनाओं से अधिक से अधिक लोगों को लाभान्वित करने हेतु कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिये। साथ ही विगत तीन वर्षो में कितने दिव्यांगों को सहायतार्थ यंत्र व उपकरण प्रदान किये गये, यह जानकारी प्रस्तुत करने के निर्देश दिये।  


प्रदूषण नियंत्रण हेतु बनाये कार्ययोजना, शहर में एयर क्वालिटी इंडेक्स करें डिस्प्ले
पर्यावरण विभाग को रायगढ़ की एयर क्वालिटी इंडेक्स को शहर के प्रमुख स्थान पर डिस्प्ले किया जाना है इसके लिये जगह का चिन्हांकन व आवश्यक कार्यवाही करने हेतु निर्देशित किया। जिले में प्रदूषण के स्तर में कमी लाने हेतु कार्ययोजना बनाकर उसका प्रजेन्टेशन देने के निर्देश दिये। उन्होंने कार्ययोजना में विभिन्न प्रकार के प्रदूषण स्त्रोतों में कमी लाने तथा जिले व खासकर शहरी क्षेत्रों में ग्रीन कव्हर विस्तार की दिशा में किये जाने वाले कार्यों को विस्तृत रूप से शामिल करने के निर्देश दिये।


श्रमिकों को जोड़े विभागीय योजनाओं से
कलेक्टर भीम सिंह ने श्रम विभाग की योजनाओं की विस्तार से समीक्षा की। नगर निगम में श्रम विभाग की सफाई कामगारों तथा उनके बच्चों के लिये बनी योजना के तहत लाभान्वित करने के निर्देश दिये। श्रमिकों को रियूजेबल मास्क वितरित करने के लिये भी कहा। जिले में विभागीय योजनाओं से अधिक संख्या में श्रमिकों को लाभान्वित करने हेतु कार्य करें। उन्होंने निर्माण कार्य चल रहे स्थानों पर जाकर निरीक्षण करें कि उन्हें निर्धारित मेहनताना मिल रहा है या नहीं।

Read More