रायगढ़ जिले का डोंगीपानी गांव बना देशभक्ति की मिसाल ! पूरे प्रदेश में इस गांव के जैसा कोई नहीं मनाता राष्ट्रीय पर्व ! वीडियो देख खुशी से झूम उठेंगे आप ! स्वतंत्रता दिवस पर देशभक्ति व ग्रामीण रीतिरिवाज का अनोखा संगम.. देखें वीडियो, पढ़े खबर..!

रायगढ़,15 अगस्त। छत्तीसगढ़ का एकमात्र गाँव डोंगीपानी जहाँ प्रत्येक वर्ष स्वतंत्रता दिवस एवं गणतंत्र दिवस बहुत ही धूमधाम से मनाई जाती है यहां के लोग किसी त्यौहार को जिस प्रकार से नहीं मनाते हैं उससे कहीं अधिक उत्साह तथा धूमधाम के साथ राष्ट्रीय पर्व को मनाते हैं। इस दिन प्रत्येक घरों के द्वार पर रंगोली तथा फूलों से सजा कर तथा कलश स्थापना कर भारत माता की पूजा की जाती है तथा पूरे रीति रिवाज के साथ झंडा फहराया जाता है तथा इसमें प्रमुख बात यह है कि झंडा महिलाओं के हाथों से फहरायी जाती है तथा बेटी पढ़ाओ बेटी बचाओ का संदेश दिया जाता है।

प्रत्येक वर्ष ढोल ताशे बजाकर, मिठाईयां बांटकर तथा रैलियां निकालकर जश्न मनाया जाता है परंतु इस वर्ष वैश्विक महामारी कोरोना की वजह से सभी ने मिलकर निर्णय लिया कि इस वर्ष रैली नहीं निकाली जाएगी तथा सोशल डिस्टेंसिंग के सभी नियमों का पालन कर सभी केवल अपने घर के द्वार पर ही झंडा फहराएंगे। और गांव में शुरू हुई इस परंपरा को निरंतर जारी रखेंगे। आज इस पावन पर्व को सभी ग्राम वासियों ने मिलजुल कर पूरे उत्साह के साथ-साथ सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन कर मनाया।

Advertisement

देखें वीडियो :

इस परंपरा की शुरुआत यहां के शिक्षक शशी कुमार बैरागी, वेदकुमार पटेल, आत्माराम चौहान ने गांव वालों के सहयोग व प्रेम सागर नायक के मार्गदर्शन में शुरू की थी जो कि निरंतर चल रही है।

यहाँ के शिक्षक शशी कुमार बैरागी ने बताया कि, आज के आधुनिक युग में स्वतंत्रता दिवस केवल आफिस, स्कूल कॉलेजों तथा सोशल मीडिया तक ही सिमटकर रह गयी है और आज लोग शहीदों की कुर्बानियों तथा आजादी के महत्व को भूलते जा रहे हैं हम इस मुहिम के माध्यम से इसे पुनः जन – जन तक पहुचाने का प्रयास कर रहें हैं।

कुछ समय पहले इस गांव की पहचान केवल इस गांव में स्थित शासकीय प्राथमिक शाला डोंगीपानी के अंग्रेजी बोलने वाले बच्चों के कारण ही थी परंतु अब गांव वालों की जागरूकता एकता तथा सामाजिक कार्य के प्रति उनके समर्पण भावना के कारण भी है इस गाँव को जाने जाना लगा है। सभी ग्रामवासी शिक्षकों के एक आह्वान पर ही सामाजिक कार्य के लिए आगे आ जाते हैं।