Rig Astro

राशिफल 1 जनवरी 2022 : कैसा रहेगा नया साल का पहला दिन ? जाने सभी राशियों का राशिफल…

पंचांग के अनुसार आज 1 जनवरी 2022 शनिवार को पौष मास की कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी की तिथि है. आज का दिन शुभ, साल के पहले दिन की शुरुआत मासिक शिवरात्रि से हो रही है. आज का दिन विशेष है. पंचांग के अनुसार चंद्रमा वृश्विक राशि में गोचर कर रहा है और आज ज्येष्ठा नक्षत्र है. आइए जानते हैं आज का राशिफल.

मेष- आज के दिन सकारात्मक और मीठा बोलना होगा. ध्यान रहे, आप दूसरों के गुणों की चर्चा करें न कि उसके अवगुणों को वाणी के माध्यम से कहे. ऑफिशियल कार्यों को पूरा करने के लिए तनाव लेने के बजाय आनंद लेते हुआ कार्य को निपटाना होगा. व्यापार को बढ़ाने के लिए आप जो प्रयास करेंगे, उसमें सफलता मिलेगी. लेकिन वहीं आर्थिक पक्ष को लेकर चिन्ता रहेगी. गैस्ट्रिक समस्या का सामना करना पड़ सकता है. खाने में ऑयली व मसालेदार भोजन से परहेज करें. जीवनसाथी और मित्रों के साथ स्वाभिमान के मुद्दों पर चर्चा से बचें, बल्कि न्यू ईयर में एक दूसरे के साथ सौहार्द-पूर्वक वातावरण रखना उत्तम रहेगा.

वृष- आज के दिन काम के प्रति समर्पण दिखाना होगा. शांत आचरण विकसित करने से आसपास के लोगों को आकर्षित करेंगे. व्यवहार में नरम रुख रखें, तीखा व्यवहार अपनों को दूर कर सकता है. ऑफिस के कामकाज में फोकस बढ़ाएं. सौंपी गई जिम्मेदारियों को समय पर पूरा करें. बैंकिंग सेक्टर के लोगों को मनचाहा लाभ मिलेगा. टेलीकम्युनिकेशन के व्यापारियों को आज अच्छा मुनाफा होगा. स्वास्थ्य को लेकर महामारी के प्रति लापरवाही बिल्कुल न बरतें. संक्रमण की स्थिति पर सतर्क रहने की आवश्यकता है. दिनचर्या में बदलाव से फायदा मिलेगा. संतान के उम्मीदों पर खरा उतरने से प्रसन्नता मिलेगी. साल की शुरुआत मनोरंजन के साथ करना चाहिए.

मिथुन- आज के दिन मानसिक व शारीरिक स्थिति सामान्य रहने वाली है. आध्यात्मिक विषयों में चिन्तन बढ़ेगा, अध्ययन और मनन के विशेष में रुचि रहेगी. ऑफिस में नियमों का पालन करें, कोई भी ऐसा कार्य न करें, जो बॉस की नजर में खराब दिखाए. व्यापारी आपसी तालमेल से अच्छा लाभ कमा पाएंगे, ग्राहकों की पसंद को प्राथमिकता देने की जरूरत होगी. हेल्थ में थायराइड के मरीजों को सजग रहना होगा. सेहत में अनिद्रा की परेशानी घेर सकती है.पुराने मित्रों से मुलाकात हो सकती है, घर परिवार में दूर परिजनों से बातचीत कर उनको नव वर्ष की शुभकामनाएं दें जिससे आपके मन को प्रसन्नता मिलेगी.

कर्क- आज के दिन वाणी के स्थान पर काफी ऊर्जा है जिसका सही और गलत दोनों ही तरह प्रयोग किया जा सकता है लेकिन आपको सलाह दी जाती है कि इसको सही दिशा में यूज करें. कर्मक्षेत्र में उच्चाधिकारियों से सकारात्मक प्रोत्साहन मिलेगा. उनके द्वारा सिखाए गए कार्यों का अभ्यास पूरी सजगता से करें. खुदरा व्यापारियों के लिए दिन शुभ होगा. बड़ा मुनाफा होने की संभावना है. सेहत के लिए अच्छा दिन बीतेगा. दिनचर्या नियमित रखें और कोशिश करें कि सुबह जल्द बिस्तर छोड़ दें. घर में थोड़ा समय दें और पिता या समकक्ष व्यक्तियों को आदर दें.नव वर्ष के उपलक्ष्य पर जरूरतों को क्षमतानुसार लंच पैकेट दें.

सिंह- आज के दिन मन में अनावश्यक कारण ही उलझने बनी रह सकती है. रुके हुए महत्वपूर्ण कार्य को निपटाना चाहिए. ऑफिस के कामकाज को लेकर सजगता बनाए रखनी होगी. टीम के प्रदर्शन पर भी निगाह रखें. व्यापार में बड़ा निवेश अभी ना करें, कानूनी कार्यवाही की आशंका है. सेहत का ध्यान रखें, अचानक से स्वास्थ्य में गिरावट देखने को मिल सकती है.कान में दर्द को लेकर परेशान रहेंगे यदि अधिक देर तक ईयर फोन का यूज करते हैं तो आज से ही अलर्ट हो जाएं. दोस्तों के साथ किसी योजना पर चर्चा करेंगे. नववर्ष के शुभ अवसर पर किसी जरूरतमंद परिवार को अनाज भेट करें.

कन्या- आज के दिन आपको सलाह दी जाती है कि बेवजह की चिंता दिमाग में नहीं पालनी चाहिए, क्योंकि वर्तमान समय में जैसी ग्रहों की स्थिति चल रही है वह आने वाले समय में नहीं रहने वाली. सरकारी विभाग से जुड़े लोगों की प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी. प्रमोशन के साथ स्थानांतरण मिल सकता है. व्यापारी वर्ग अपने पार्टनर के साथ आपसी तालमेल अच्छा रखें, पारदर्शिता और स्पष्टता कम न होने दें. शारीरिक क्षमता कमजोर है वह अपने खान-पान का विशेष ध्यान दें.जो लोग जल्दी बीमार पड़ जाते हैं, उन्हे हेल्थ का ध्यान रखना होगा.परिवार व मित्रों साथ घर में रहते हुए ही नए साल को सेलिब्रेट करें.

तुला- आज के दिन अंतरिक्ष में ग्रहों की स्थिति कार्य को बिगाड़ सकती है. वहीं दूसरी ओर सामाजिक गतिविधियों में आपको बढ़-चढ़कर हिस्सा लेना चाहिए. ऑफिशियल कार्यों में अधिक मेहनत के बाद ही अच्छे परिणाम मिलेंगे. व्यापार में नई-नई तरकीबों से उन्नति व मुनाफा प्राप्त होगा. स्वास्थ्य की दृष्टि से देखें तो आपको आलस्य आएगा लेकिन अधिक आलस्य और बीमारी के फर्क को समझना होगा हो सकता है कि किसी बीमारी की वजह से आलस्य आता हो. इस नव वर्ष में सभी के साथ प्रेम का भाव बनाए रखें. लोगों के साथ मेल-जोल बढ़ाने की जरूरत है. अपनी क्षमतानुसार उम्रदराज लोगों को उपहार दें सकते हैं

वृश्चिक- आज के दिन किसी पुरानी योजना के विषय में दोबारा विचार बनेगा. यदि कोई कार्य किसी कारणवश रुक गया था तो आज से स्टार्ट कर सकते हैं. ऑफिशियल कार्यों पर पैनी निगाह बना कर रखें. लापरवाही साजिश का शिकार बना सकती है. व्यापारियों को वर्तमान समय को देखते हुए जोखिम भरे संपत्ति में निवेश करने से बचना होगा. सेहत में जिन लोगों को कफ संबंधित दिक्कत रहती है वह अधिक ठण्डी चीजों के सेवन परहेज करें. बच्चों की हैबिट्स पर माता-पिता को ध्यान रखना चाहिए. बच्चे अच्छी आदतें सीखना ही उन्नति कारक होता है. क्षमतानुसार छोटे बच्चों को टॉफी चॉकलेट आदि चीजें वितरण करनी चाहिए.

धनु- आज के दिन अपना मूड ऑफ न करें.छोटी-छोटी बातों में भावुक होना आपको दूसरों के सामने कमजोर साबित कर सकता है.विदेश से नौकरी का ऑफर मिल रहा है तो बहुत सोच-विचार में इसे न गंवाएं. यदि पार्टनरशिप में व्यापार करते हैं तो चल रही विपरीत परिस्थितियों को देखते हुए पार्टनर के साथ सामंजस्य बैठा कर चलना होगा. हेल्थ में मौसमी बीमारियों से विशेष रूप से सतर्क रहने की आवश्यकता है. परंतु कोई गंभीर या घातक बीमारी नहीं होगी. बड़े भाई के सहयोग से आपके कार्य बनने वाले हैं उनकी मदद की आवश्यकता पड़े तो अवश्य लें.नए साल का वेलकम पूरे परिवार के साथ करें.

मकर- आज के दिन आपकी योग्यता व प्रतिभा खुलकर लोगों के सामने आएगी. ऑफिशियल कार्य क्षमता में वृद्धि होगी, तथा महत्वपूर्ण कार्य कर पाने में सक्षम रहेंगे. स्टेशनरी के बड़े कारोबारी मुनाफे को लेकर तैयार रहें. हिसाब किताब के लेन-देन में थोड़ी विवाद की स्थिति बनती है तो खुद दो कदम पीछे हटने में लाभ है. सेहत में जोड़ों तथा घुटनों के दर्द की समस्या बढ़ सकती हैं. स्त्रियां स्वास्थ्य के प्रति विशेष रूप से सजग रहें. दांपत्य जीवन में प्रसन्नता और प्रफुल्लता बनाए रखने के लिए आपको निरंतर प्रयास करने पड़ सकता है.नव वर्ष के उपलक्ष्य पर किसी जरूरतमंद महिला को शक्कर का दान करें.

कुंभ- आज के दिन अंतरिक्ष में ग्रहों की स्थिति अग्नि प्रधान है इसलिए मेहनत वाले काम करने से पीछे न हटे. ऑफिशियल पेंडिंग कार्यों को पूरा करने के लिए अधिक फोकस करना चाहिए. व्यापार को लेकर कोई विवाद चल रहा है तो किसी को बड़े व्यक्ति को मध्यस्थ रखें.फिटनेस पर ध्यान देना होगा. डेली रूटीन में एक्सरसाइज व योग को दिनचर्या में शामिल करें, आपकी सेहत के लिए अच्छा रहेगा. पड़ोसियों के साथ संबंध मधुर रखिये. नए वर्ष में कार्यक्रम कराने की सोच रहे हैं तो महामारी को देखते हुए घर में ही करा सकते हैं और उसमें पड़ोसियों को भी आमंत्रित करें.

मीन- आज के दिन जिम्मेदारियों का आनन्द लें क्योंकि ईश्वर सौभाग्यशालियों को बड़ी जिम्मेदारी देता है. कर्मक्षेत्र में जटिल कार्यों के कारण कुछ तनाव हो सकता है, लेकिन धैर्य के साथ आपको कार्य करते रहना है. व्यापारियों को आज फाइनेंशियल प्लानिंग कर सकते जिसका लाभ आपको भविष्य में देखने को मिलेगा. हेल्थ की बात करें तो पौष्टिक डाइट को अधिक महत्व दें क्योंकि आज शारीरिक और मानसिक रूप से अत्यधिक थकान महसूस करेंगे. कड़ी मेहनत करने के लिए आहार अच्छा लेना अनिवार्य है स्वास्थ्य संबंधी चिंताएं बढ़ सकती हैं. माता-पिता के साथ कुछ समय व्यतीत करें इस नव वर्ष में उनका आशीर्वाद आपके लिए लाभदायक रहेगा.

Back to top button