Rig Astro

राशिफल 20 दिसंबर 2021 : मेष, वृश्चिक और कुंभ राशि वाले न करें ये काम ! जाने सभी राशियों का राशिफल…

पंचांग के अनुसार आज 20 दिसंबर 2021 सोमवार को पौष मास की कृष्ण पक्ष की प्रतिपदा की तिथि है. आज सोमवार को आद्रा नक्षत्र और चंद्रमा का गोचर मिथुन राशि में हो रहा है. आज का दिन आपके लिए कैसा रहेगा, जानते हैं आज का राशिफल.

मेष- आज के दिन किसी की भी बुराई न करें और न ही सुने. छोटी-छोटी खुशियों और आनंद लेने के लिए तैयार रहें. ऑफिस में कोई भी कंफ्यूजन हो तो उसका निराकरण करते जाएं. तरह-तरह के व्यवधान आपके कार्यों के विलम्ब से होने का कारण बन सकते हैं.व्यापारिक स्थितियां आज सामान्य रहने वाली है. हेल्थ में वर्तमान नकारात्मक परिस्थितियों की वजह से अपने स्वास्थ्य का विशेष ख्याल रखना होगा. किसी प्रकार का नशा करते है तो उसे तत्काल त्याग दें. पेरेंट्स को अपने बच्चों के बिहेवियर, मैनर पर ध्यान रखने की जरूरत है क्योंकि बचपन में सीख बच्चा जीवन पर्यन्त याद रखता है.

वृष- आज के दिन स्वयं की प्रतिभा का मोल समझना होगा. आपके पास जो भी ज्ञान हैं. वह दूसरों को बांटे ताकि आपके ज्ञान में दिन प्रतिदिन वृद्धि होती रहें. ऑफिशियल पेंडिंग कार्यों को पूरा करने के लिए अधिक फोकस करना चाहिए. व्यापारी वर्ग लम्बी यात्रा पर जा रहे, हो तो सभी ले जाने वाला सामान चेक कर लें. ऐसा न हो कि कोई चीज आप भूल जाए. फिटनेस पर ध्यान देना होगा डेली रूटीन में एक्सरसाइज व योग को दिनचर्या में शामिल करा आपकी सेहत के लिए अच्छा रहेगा. आर्थिक रूप से अगर मदद करने की आवश्यकता हो तो अपनी क्षमतानुसार मदद अवश्य करें.

मिथुन- आज के दिन भविष्य को लेकर अज्ञात भय न पैदा करें. जो भी हो रहा है उसे ईश्वर पर छोड़ दें. भाग्य आपके साथ है. आप अपने कठिन परिश्रम से मंजिल प्राप्त कर सकते हैं.ऑफिशियल कार्य क्षमता में वृद्धि होगी, तथा महत्वपूर्ण कार्य कर पाने में सक्षम रहेंगे. मेडिकल से संबंधित कारोबार करने वालों को आर्थिक लाभ होने की पूर्ण संभावना बन रही है.जोड़ों तथा घुटनों के दर्द की समस्या बढ़ सकती हैं. स्त्रियां स्वास्थ्य के प्रति विशेष रूप से सजग रहें. स्त्री जनित रोग उन्हें परेशान करेंगे. दांपत्य जीवन में प्रसन्नता और प्रफुल्लता बनाए रखने के लिए निरंतर प्रयास करने पड़ सकता है.

कर्क- आज के दिन अपना मूड ऑफ न करें.छोटी-छोटी बातों में भावुक होना आपको दूसरों के सामने कमजोर साबित कर सकता है. सामाजिक क्षेत्र से जुड़े लोगों की प्रसन्नता होगी. विदेश से नौकरी का ऑफर मिल रहा है तो बहुत सोच-विचार में इसे न गंवाएं. व्यापार में आज कारोबारी की व्यस्तता बढ़ने वाली है. कला के क्षेत्र से जुड़े लोग अपनी रचनात्मकता का सर्वश्रेष्ठ उपयोग कर सकेंगे. स्वास्थ्य की बात करें तो वाहन बहुत सावधानी पूर्वक चलाएं अन्यथा दुर्घटना होने की आशंका बनी हुई है. बड़े भाई के सहयोग से आपके कार्य बनने वाले हैं उनकी मदद की आवश्यकता पड़े तो अवश्य लें.

सिंह- आज के दिन भाग्य पर भरोसा रखें जो भी कार्य है उन्हें मन लगाकर करते रहें आपके द्वारा की गयी मेहनत ही उन्नति के द्वार खोलेगी. कर्मक्षेत्र में कुछ रुचिकर कार्य करने को मिलेगा, कार्य में बदलाव होने की भी संभावना है. अनुभवी लोग आपका मार्गदर्शन करेंगे. व्यापारियों को वर्तमान समय को देखते हुए जोखिम भरे संपत्ति में निवेश करने से बचना होगा. सेहत मे पीने के पानी को लेकर जागरूक रहें. पेट से संबंधित दिक्कतें हो सकती हैं, इसलिए स्वच्छ जल का सेवन करना अनिवार्य है. घर मे कोई इलेक्ट्रिक वस्तु जैसे- टी.वी फ्रिज ए.सी आदि लेने को सोच रहे है तो ले सकते है.

कन्या- आज के दिन सामाजिक गतिविधियों में आपको बढ़-चढ़कर हिस्सा लेना चाहिए. यदि दूसरों की मदद कर सके तो बहुत ही उत्तम होगा. ऑफिशियल स्थितियों की बात करें तो उच्चाधिकारी के प्रति आपका व्यवहार आज अनुकूल रहेगा. व्यापारी वर्ग को टेक्नोलॉजी का पूर्ण सहयोग मिलेगा जिससे कारोबार को बढ़ाने में सहायता मिलेगी. विद्यार्थी वर्ग पढ़ाई पर ध्यान दें अन्यथा कमजोर हो सकते है. स्वास्थ्य की दृष्टि से देखें तो आपको आलस्य आएगा लेकिन अधिक आलस्य और बीमारी के फर्क को समझना होगा हो सकता है कि किसी बीमारी की वजह से आलस्य आता हो.परिवार को लेकर कुछ निर्णय वरिष्ठ लोगों पर छोड़ देना ही बेहतर होगा.

तुला- आज के दिन अपने बोलने के तरीके पर नियंत्रण रखना चाहिए, वहीं दूसरी ओर आपको छिपे हुए शत्रुओं और विरोधियों से भी सावधान रहना होगा. सरकारी विभाग से जुड़े लोगों की प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी. प्रमोशन के साथ स्थानांतरण मिल सकता है. व्यापारी कारोबार की बिगड़ती स्थितियों को अपनी बुद्धि-मानी से संभाल लेंगे, इस ओर प्रयास करे. हेल्थ का ध्यान रखना होगा क्योंकि नकारात्मक ग्रह आपके इम्यून सिस्टम को डैमेज कर रोगों से काफी इन्फेक्टेड कर रहे हैं. परिवार के साथ अच्छा समय व्यतीत होगा, अपने मजबूत रिश्तों को कमजोर न पड़ने दें. वहीं बच्चों के साथ कोई मनोरंजन वाले कार्य या गेम खेल सकते हैं

वृश्चिक- आज के दिन दूसरों के प्रति आपका विनम्र स्वभाव रिश्तों को मजबूत करने वाला हो सकता है, जिसकी वजह से लोग आपकी तारीफ़ भी करेंगे. ऑफिस के कामकाज को लेकर सजगता बनाए रखनी होगी. टीम के प्रदर्शन पर भी निगाह रखें. व्यापार में बड़ा निवेश अभी ना करें, कानूनी कार्यवाही की आशंका है. जो विद्यार्थी प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी कर रहें हैं, उनको वर्तमान समय में अपने कमजोर विषयों पर ध्यान देना चाहिए. हेल्थ में हड्डियों से संबंधित दिक्कतों को लेकर सचेत रहें. यह समस्या आपको परेशान कर सकती है. परिवार में किसी सदस्य की बात बुरी लग सकती है, उसे चित्त तक नहीं ले जाना चाहिए.

धनु- आज के दिन समस्याओं को अधिक सोच-विचार करते हुए नजर आएंगे, लेकिन यह वर्तमान की स्थितियां हैं इसलिए शारीरिक और मानसिक स्तर तक न ले जाए. कार्यस्थल पर व्यर्थ के मुद्दे पर बहस ना होने दें. आर्थिक स्थिति मजबूत होने से मन प्रसन्न रहेगा. कारोबारियों को कुछ चुनौतियां परेशानियां बढ़ाएंगी. कठिन परिश्रम के बूते आप सफलता पा सकेंगे. हेल्थ में घुटने से संबंधित परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है, यदि आपको आर्थराइटिस की समस्या है, तो उससे संबंधित दवाई खाना व व्यायाम करना न भूलें.नए रिश्ते जोड़ने के लिए आगे बढ़ रहे हैं तो थोड़ा रुककर गंभीरता से सोचने की जरूरत है.

मकर- आज के दिन आपको अपनी बात कहने से पहले दूसरों की बात सुनने का प्रयास करना चाहिए. प्लानिंग से किए गए काम सफल रहेंगे. ऑफिस में नियमों का पालन करें, कोई भी ऐसा कार्य न करें, जो बॉस की नजर में खराब दिखाए. वरिष्ठों की सलाह के मुताबिक काम करना फायदेमंद होगा. कपड़ों का कारोबार कर रहे हैं तो नए सामानों के डिस्प्ले जरूर करें. ग्राहकों से अच्छे से बर्ताव करें. सेहत में हो सकता है कि गिरने से चोट लग जाए. सीढ़ियों से उतरते और चढ़ते समय सचेत रहें. घर में भाई-बहन को धैर्य रखने और फोकस रखते हुए काम करने की सलाह दें.

कुंभ- आज के दिन मन उदास रह सकता है, इससे बचने का तरीका है कि आप मन पसंदीदा काम करें और सकारात्मक बने रहें. ऑफिशियल स्टॉफ और काम की शैली में थोड़ा बदलाव आपको मनचाहा लाभ दे सकता है. व्यापारियों को पूंजी निवेश की प्लानिंग करनी होगी. निवेशकों का भरोसा बनाए रखने के लिए पारदर्शिता जरूरी होगी. विद्यार्थियों को अपना पूरा समय पढ़ाई में देना होगा,इसलिए कमजोर विषय को बार-बार रिवाइज करते रहें. सेहत के प्रति विशेष सतर्क रहना होगा. महामारी के दौर में इंफेक्शन चिंता में डाल सकता है. नए रिश्तों में जल्दबाजी नुकसानदेह होगी.परिवार में महत्वपूर्ण मुद्दे पर भागीदारी महत्वपूर्ण रहेगी. जीवनसाथी का सम्मान करें.

मीन- आज के दिन मन थोड़ा अशांत रहेगा इसलिए बेहतर होगा की कुछ समय भगवत् भजन में ध्यान लगाए, इससे खुद को आंतरिक रूप से मजबूत पाएंगे.कर्मक्षेत्र में गलतियों को लेकर आपको बताया जा रहा है, तो उसे गंभीरता से लें. बॉस आपसे नाराज हो सकते हैं.व्यापार को बढ़ाने के लिए आप जो भी प्रयास करेंगे, उसमें अवश्य सफलता मिलेगी.लेकिन वहीं आर्थिक पक्ष को लेकर चिन्ता रहेगी. सेहत में बीपी या शुगर संबंधी दिक्कत है तो अलर्ट रहें. जीवनसाथी और मित्रों के साथ स्वाभिमान के मुद्दों पर चर्चा से बचना चाहिए, बल्कि एक दूसरे के साथ सौहार्द-पूर्वक वातावरण रखना उत्तम रहेगा.

Sponsored by

Related Articles

Back to top button
Enable News Updates    OK No thanks