RIG Astro

राशिफल 6 नवम्बर 2021 : वृष और वृश्चिक राशि वाले भूलकर भी न करे ये काम ! मेष से मीन राशि तक जाने आज का राशिफल !

पंचांग के अनुसार आज 6 नवंबर 2021 शनिवार को कार्तिक मास की शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि है. आज भाई दूज का पर्व भी है. शनिवार को चंद्रमा वृश्चिक राशि में रहेगा. आज अनुराधा नक्षत्र है. मेष से मीन राशि तक का आइए जानते हैं आज का राशिफल.

मेष राशिफल (Aries Horoscope)- आज के दिन नकारात्मकता में भी अवसरों को खोजना चाहिए. नौकरी से जुड़े लोगों को कार्य में सफलता मिलने से मन प्रसन्न रहेगा, तो वहीं दूसरी ओर मानसिक रूप से अत्यधिक भार लेने से बचना चाहिए. जो लोग दवा का व्यापार करते हैं उनको लाभ होता दिखाई दे रहा है. युवाओं को जल्दबाजी में कार्य करने से बचना होगा. स्वास्थ्य की दृष्टि से यह समय थोड़ा सा सावधान रहने का है पुराने रोग पुनः उभरते नजर आ रहें हैं. जो लोग संयुक्त परिवार में रहते हैं उनको तालमेल बना कर चलने की सलाह है. भाई दूज के पावन त्योहार पर बहन को साज-सज्जा से संबंधित वस्तुएं उपहार में दें.

वृषभ राशिफल (Taurus Horoscope)- आज के दिन आलस्य अधिक आएगा तो वहीं दूसरी ओर ठीक इसके विपरीत कर्मठ बनाना होगा, क्योंकि आर्थिक लाभ पाने के लिए यह समय काफी उत्तम हो सकता है. जो लोग शिक्षा क्षेत्र से जुड़े हैं उन्हें विभाग की ओर से अधिक कार्य की जिम्मेदारी मिल सकती है. व्यापारियों को आज अपने स्टॉक पर भी ध्यान रखना होगा, समान की कमी होने के कारण परेशान होना पड़ सकता है. जो लोग नॉन वेजिटेरियन हैं उन्हें इसके सेवन से बचना होगा. छोटे भाई-बहनों का पूर्ण सहयोग प्राप्त होगा. बहनों का सम्मान करें उन्हें उपहार दें, खासकर जो शादीशुदा है. पिता के स्वास्थ्य को लेकर चिंता हो सकती है.

मिथुन राशिफल (Gemini Horoscope)- आज के दिन वाणी की तेजी के चलते लोग आपसे कुछ विमुख हो सकते हैं, ऐसे में सभी के साथ तालमेल बना कर चलना है. जरूरतमंद की मदद भी करते चलें. ऑफिशियल कार्य में जो भी कमियाँ हैं, उनको अब ठीक करते चलना होगा, भविष्य में प्रमोशन की लिस्ट में आपका नाम आ सकता है. विद्यार्थियों को सूर्य भगवान की कृपा से मेहनत का फल प्राप्त होगा. उनको प्रणाम करें. ग्रहों की स्थिति कुछ कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ा सकती है, सचेत रहें. घर का वातावरण अच्छा रहेगा जीवन साथी के साथ आनंदमय समय व्यतीत होगा. बड़ी बहन को कोई उपहार अवश्य देना चाहिए.

कर्क राशिफल (Cancer Horoscope)- आज के दिन नकारात्मक ग्रह वाणी के माध्यम में अपनों को चोट पहुंचा सकते हैं, ऐसे में कोशिश करें कि कम बात हो. ऑफिशियल कार्यों के लिए दिन ऊर्जावान रहने वाला है. यदि आप किसी मिशन पर हैं तो उसे कर पाने में सफल होंगे.कारोबार में धन संबंधित कार्य करने वाला व्यक्ति विश्वसनीय होना चाहिए अन्यथा नुकसान हो सकता है. अचानक स्वास्थ्य में गिरावट देखने को मिलेगी. छोटे बच्चों को सभ्यता और संस्कार का पाठ माता-पिता के द्वारा पढ़ाया जाना चाहिए, वर्तमान समय का लाभ लेते हुए उनके साथ अधिक समय व्यतीत करें. बहनों को किसी सामान की जरूरत हो तो उन्हें निराश न करें.

सिंह राशिफल (Leo Horoscope)- आज के दिन मन शांत रहेगा, जिससे आप कई चीजों को प्लान करने में सफल होंगे. ऑफिस का महत्वपूर्ण डाटा यदि आपके पास है तो उसे बहुत ही संभाल कर रखें. ऑफिशियल टूर का मौका मिले तो अवश्य जाना चाहिए. व्यापारियों का कोई रुका हुआ कार्य पूरा हो सकता है. विद्यार्थी वर्ग टीचर व वरिष्ठों का सम्मान करें अन्यथा उनके क्रोध का सामना करना पड़ सकता है. सेहत में कान से संबंधित परेशानियों के प्रति सचेत रहना होगा. घर में सकारात्मक माहौल रहेगा. उन मित्रों से संपर्क बनाए रखना होगा जो आर्थिक तौर पर कमजोर हैं. बहन के साथ समय व्यतीत करना चाहिए.

कन्या राशिफल (Virgo Horoscope)- आज के दिन कुछ देर ही सही लेकिन रचनात्मक कार्य व अपने मन पसंदीदा कार्य को समय देना चाहिए. यदि संभव हो तो ऑफिशियल कार्यभार को हल्का ही रखें. ऑफिस में कई लोगों से भेंट हो सकती है. खुदरा व्यापारी इस समय अलर्ट रहें, संभव हो तो प्रचार-प्रसार का सहारा लें. विद्यार्थी वर्ग यदि पढ़ाई को लेकर काफी व्यस्त नजर आएंगे. युवाओं की मनमानी माता-पिता के लिए परेशानी का कारण बन सकती है. सेहत में अपने पसंदीदा भोजन का आनंद ले. यदि कोई रिश्तेदार बीमारी के चलते हॉस्पिटल में भर्ती है तो उनका हाल-चाल अवश्य लें. इस दूज बहन-भाई के रिश्तें में मजबूती आएगी.

तुला राशिफल (Libra Horoscope)- आज के दिन महत्वपूर्ण निर्णय लेने से बचना है, तो वहीं दूसरी ओर गुरु के सानिध्य में रहना अच्छा होगा. मीडिया से जुड़े लोगों को कार्य में अधिकता देखने को मिल सकती है. ऑफिस में अधीनस्थ यदि मन मुताबिक कार्य न करें तो परेशान या क्रोध करने के बजाय उससे एक बार बात कर लेनी चाहिए. व्यापार में अच्छी उन्नति के मार्ग खुलेंगे. स्वास्थ्य की दृष्टि से पैरों की केयर करें जिसमें खासतौर से जांघ की देखभाल करनी चाहिए. घर परिवार और समाज को लेकर काफी व्यस्त रहेंगें. आज के शुभ अवसर पर बहन के साथ समय बिताएं यदि वह साथ नहीं रहती हैं तो उनसे मिलने जाएं.

वृश्चिक राशिफल (Scorpio Horoscope)- आज के दिन आर्थिक मामलों को लेकर गंभीर रहें अनावश्यक खर्च परेशान कर सकता है. कर्मक्षेत्र में उन्नति मिलने के योग बन रहे हैं, यदि किसी प्रोजेक्ट की जिम्मेदारी दी जाती है तो उसे बखूबी निभाना चाहिए, तो वहीं दूसरी ओर बॉस के साथ तालमेल भी रखना जरूरी है. स्टेशनरी के कारोबार से जुड़े लोग आर्थिक रूप से काफी परेशान दिखाई देंगे. लेकिन भविष्य के लिए तैयार रहना होगा. सेहत को लेकर डेली रूटीन को ठीक करना चाहिए जिससे आपको स्वास्थ्य लाभ होगा. भाइयों और मित्रों के विषय में कुछ चिंता रहेगी, ऐसे में उनके संपर्क में रहना चाहिए. संतान की पढ़ाई को लेकर ध्यान रखना होगा.

धनु राशिफल (Sagittarius Horoscope)- आज के दिन धैर्य के साथ काम करना है, साथ ही अनावश्यक रूप से अधिक उत्सुकता न दिखाते हुए, समता बनाए रखने में ही समझदारी है. ऑफिशियल कार्यों में व्यवधान आने की आशंका है यदि कार्य अधिक है तो ऐसी स्थिति में कल के लिए कार्य को छोड़ सकते हैं. होटल या रेस्टोरेंट का काम करने वालों को घाटे का सामना करना पड़ सकता है. सेहत में मांसपेशियों में दर्द की शिकायत रहेगी, ऐसे में घरेलू उपचार करना लाभकारी रहेगा. माता के स्वास्थ्य में गिरावट आ सकती है, उनकी देखरेख की जिम्मेदारी आपको लेनी चाहिए. परिवार के साथ समय व्यतीत करें और त्यौहार का आनंद लें.

मकर राशिफल (Capricorn Horoscope)- आज के दिन सभी कार्य को पूरे उत्साह के साथ करें. ग्रहों का प्रभाव ज्ञान में वृद्धि कर रहा है, ऐसे में यदि कोई प्रोफेशनल कोर्स करना चाहते हैं या कोई अध्ययन करना चाहते हैं तो कर सकते हैं. ऑफिशियल कामों में लगना होगा, ऐसे में अनुभव का पूरा लाभ उठाना चाहिए. जो व्यापारी लोन के इच्छुक हैं उनको शुभ समाचार मिल सकता है. यदि कोई चोट पहले लग चुकी है तो उसी पर पुनः चोट लगने के आसार दिखाई दे रहे हैं, सावधान रहें. परिवार के सदस्यों के स्वास्थ्य का विशेष ध्यान दें छोटी-छोटी लापरवाही स्वास्थ्य को खराब कर सकती है. बहनों को उपहार में मीठा अवश्य दें.

कुंभ राशिफल (Aquarius Horoscope)- आज के दिन कामकाज को हल्का रखते हुए, अपनों के साथ समय व्यतीत करें. समाज सेवा से जुड़े लोगों को दूसरी की बढ़-चढ़ कर मदद करनी चाहिए. ऑफिस में वरिष्ठों का सहयोग प्राप्त होगा, तो वहीं दूसरी ओर ऑफिशियल पॉलिटिक्स से बचकर रहना चाहिए. जो लोग इलेक्ट्रॉनिक का व्यापार करते हैं उन्हें ग्राहक की मांग को ध्यान में रखना चाहिए. हेल्थ में आज छोटे बच्चों पर ध्यान दें अचानक बीमार पड़ सकते हैं. जीवनसाथी से अपनी समस्याओं को साझा करना चाहिए, यदि कोई फैसला लेने की सोच रहे हैं तो उनका सहयोग आपके बहुत काम आने वाला है. बहन को इस दूज उपहार में वस्त्र देना शुभ रहेगा.

मीन राशिफल (Pisces Horoscope)- आज के दिन लक्ष्य को साध्य कर रखना होगा, कोशिश करें की कोई भी महत्वपूर्ण कार्य आपके हाथ से न निकल जाएं. व्यापार में नये सम्बन्ध लाभकारी सिद्ध होंगे. आप पेशे से यदि डॉक्टर हैं तो आज बहुत ही सतर्क रहने की आवश्यकता है. जो महिलाएं घर के कार्य के चलते अपने हुनर को स्थान नहीं दे पा रही हैं उन्हें आज कोई अच्छा अवसर प्राप्त हो सकता है. स्वास्थ्य की दृष्टि से जिन लोगों को किन्हीं कारणों से घर के बाहर जाना पड़ता है उन्हें अपनी सुरक्षा पर विशेष ध्यान देना होगा. पैतृक जमीन, जायदाद और मकान की खरीदी-बिक्री की संभावना बनती नजर आ रही है. बहन का आशीर्वाद आपके अति आवश्यक है, इसलिए उनसे अवश्य मिले.

Back to top button