Rig Astro

राशिफ़ल 20 अप्रैल 2022: कन्या, तुला और कुम्भ राशि वाले रहे सावधान.! जाने आज का राशिफ़ल..!!

Daily Horoscopeपचांग के अनुसार आज 20 अप्रैल 2022 बुधवार को वैशाख मास की कृष्ण पक्ष की चतुर्थी की तिथि है. आज का दिन महत्वपूर्ण है. बुधवार का दिन गणेश जी को समर्पित है. आज चंद्रमा वृश्चिक राशि में गोचर कर रहा है. आज ज्येष्ठा नक्षत्र है. शिक्षा, जॉब, करियर, धन, बिजनेस और सेहत आदि के लिए आज का दिन आपके लिए कैसा रहेगा, आइए जानते हैं आज का राशिफल-

मेष – मेष राशि वालों को विनम्रता और विवेक के साथ बुद्धि का प्रयोग करना चाहिए क्योंकि उनका दिमाग खूब चलेगा.पुराने बॉस से फायदा मिल सकता है. नौकरी में बदलाव को लेकर प्लानिंग का समय है. लोहे का काम करने वाले व्यापारियों के लिए लाभ की स्थिति है. कारोबार को विस्तार देने का प्लान करें.आपकी कमर और पीठ में दर्द उभर सकता है. भारी वजन का सामान न उठाए.जीवन साथी के साथ प्रेम से रहें, व्यर्थ के तनाव को नहीं पालना चाहिए वर्ना संबंधों में खिंचाव रहेगा. किसी के विवाह की सूचना मिलने पर यदि वहां सहयोग की जरूरत है तो जाकर करें. प्रसन्नता मिलेगी.

वृष – वृष राशि के लोगों को कठिन तपस्या करनी होगी. सबके साथ काम करें तभी सहयोगियों का साथ मिलेगा. अपने दफ्तर में सबके साथ प्रेम से रहें क्योंकि ऑफिस के काम में विवाद की आशंका है. वहां की राजनीति से बचना चाहिए. कारोबार में ग्राहक से प्रेम पूर्ण व्यवहार करें. उसकी बात बात झुंझलाना नहीं है वर्ना ग्राहक नाराज हो सकता है. यूरिन संबंधित परेशानी हो सकती है, पानी अधिक पीने से मामूली समस्या स्वतः ठीक हो जाएगी. परिवार के भविष्य को लेकर आज चिंता हो सकती है. हल ढूंढने का प्रयास करना चाहिए. वाणी को मधुर करने का प्रयास करिए, क्योंकि तीखी वाणी से दूसरे का दिल दुख सकता है.

मिथुन – आज आपको कोशिश करना चाहिए कि कोई यात्रा न करना पड़े. यदि बहुत आवश्यक हो तभी यात्रा करें. आज दफ्तर में कार्य का भार कुछ अधिक रहेगा. स्थान परिवर्तन की संभावना भी है. ठीक से काम करें. नए काम को पूरा करने में समय तो लगेगा ही. धैर्य के साथ व्यापार करेंगे तो अच्छा रहेगा. हेल्थ को लेकर जुकाम की संभावना है. गला खराब हो सकता है. फ्रिज का ठंडा पानी पीने से परहेज करना चाहिए. घर में सुख साधनों में वृद्धि की संभावना है. खुशहाली का माहौल बनेगा. आर्थिक मामलों को लेकर आपको परेशान नहीं होना चाहिए. समाधान निकलेगा.

कर्क- क्रोध व तनाव की वजह से थकान हो सकती है. विषयों को सामान्य तरीके से लें क्रोध कतई न करें. इलेक्ट्रॉनिक मीडिया से जुड़े लोगों के लिए अच्छा समय आने वाला है. अच्छा अवसर मिलेगा. व्यापारिक मामलों के लिए लोन लेना चाहते हैं तो देरी न करें. तुरंत प्रयास करें. पुरानी बीमारियां लौटती हुई नजर आएंगी. नजरअंदाज न करें और दवाएं लेने के साथ ही परहेज करते रहें. आपको परिवार और मित्रों का सहयोग प्राप्त होगा. अपनी परेशानियों की चर्चा कर उनके सुझाव लें, आपके लिए आवश्यक है. वाहन से कहीं जा रहे हैं तो नियमों का हल हाल में पालन करें. नियम तोड़ने पर आर्थिक दंड देना पड़ सकता है.

सिंह- युवा वर्ग को अपने मित्रों से मेलजोल का व्यवहार रखना होगा क्योंकि उनके जो भी काम हैं वे टीम वर्क से पूरे होंगे. अपने ऑफिशियल डाटा की चिंता करना जरूरी है. उसमें किसी तरह की सेंधमारी होने की संभावना हो सकती है. बिगड़े कारोबार की परेशानियों से निजात मिलने का समय अब आ गया है. स्थितियों में सुधार आएगा. आपको खाली पेट नहीं रहना चाहिए. गर्मी के मौसम में खाली पेट रहना आपको दिक्कत दे सकता है. बचाव करें. ऑफिस में आज का माहौल आपके अनुकूल रहने वाला है. आपको प्रसन्नता की अनुभूति होगी. छोटे बच्चे खेल रहे हों तो उन्हें देखते रहें क्योंकि खेलते हुए उनके गिरने की संभावना है. गंभीर चोट भी लग सकती है.

कन्या- कन्या राशि के वाहनों की खरीद बिक्री करने वाले व्यापारियों को आज सौदे में अच्छा मुनाफा कमाने की संभावना है. लक्ष्य को लेकर चिंता न करें उसे पूरा करने में सक्षम रहेंगे, जो भी पेंडिंग काम पड़े हुए हैं उन्हें आज ही पूरा करें. कारोबार में बदलाव करने से कोई फायदा नहीं होने वाला है. अपने काम का प्रचार-प्रसार तो करिए ग्राहकों तेजी से आएंगे. मौसम के कारण आंखों में दर्द और जलन की समस्या हो सकती है. तेज धूप को बचाने की कोशिश करें तो ठीक रहेगा. परिवार में आपकी जिम्मेदारी बढ़ने वाली है. घर के बड़ों को प्रसन्न कर नई बढ़ी हुई जिम्मेदारी को पूरा करें. युवाओं को विवादों से बचकर रहना चाहिए. सतर्क रहें और यदि कहीं मारपीट की स्थिति पैदा हो रही है तो हर हाल में टालें.

तुला- तुला राशि के लोगों को अपने काम में फुर्ती लानी होगी ताकि सभी काम समय से पूरे हों. आलस्य करना ठीक नहीं ह. अपने बॉस की बातों को प्राथमिकता दैं. हर हाल में पूरा करें और उनके साथ तालमेल बना कर काम करें. स्टेशनरी का कारोबार करने वाले व्यापारियों को आज अच्छा मुनाफा कमाने का योग बन रहा है. मौके का लाभ उठाएं. इस राशि के जो लोग बीमारी से ग्रस्त हैं, उन्हें अब अपनी बीमारी में राहत में मिलने की उम्मीद है. पिता की सलाह को ध्यान में रखते हुए निर्णय लेंगे तो आपके लिए बेहतर रहेगा. आज के दिन आपको किसी दिव्यांग व्यक्ति की मदद अवश्य ही करना चाहिए. ऐसा करने से आपके कष्ट कम होंगे.

वृश्चिक- वृश्चिक राशि के लोगों को आज दूसरों की खामियां देखकर मजाक नहीं उड़ाना चाहिए. खामियां और खूबियां तो हर किसी में होती हैं. अपने अधीन काम करने वालों पर अनावश्यक रूप से रुआब झाड़ना ठीक नहीं है. उनसे प्यार से काम लीजिए. अपने अधीनस्थों के लिए आप प्रेरणा स्रोत हैं. अपना कार्य व्यवहार आपको उसी के अनुरूप करना चाहिए.ब्लड प्रेशर से संबंधित दिक्कतों के प्रति सचेत रहें. अनावश्यक भागदौड़ से बचें और रेस्ट करें. क्या आपकी ननिहाल घर के पास में ही है तो जाइए और सबसे मिलिए. उनसे बातचीत करिए तो उन्हें अच्छा लगेगा. यदि आप शोध परक कार्य से जुड़े हैं तो यह समय आपके लिए उत्तम है. खूब काम करिए.

धनु – धनु राशि वालों को अपने दिमाग में बेवजह की कोई शंका नहीं रखना चाहिए. शंकाओं से गलत धारणा बनती है.आपके ऑफिस में आज ज्यादा काम हो सकता है जिसके निपटान के लिए समय भी अधिक देना पड़ सकता है.प्लास्टिक कारोबारियों के लिए आज के दिन नुकसान की आशंका है, वे जो भी सौदा करें आगा पीछा सोच कर करें. मौसम के चलते डिहाइड्रेशन को लेकर अलर्ट रहें. मसालेदार गरिष्ठ भोजन को छोड़ सादा भोजन करें. घर में कई लोग हैं तो मनमुटाव होगा ही. इसको लेकर तनाव न पालें बल्कि आपसी बातचीत से सुलझाने का प्रयास करना चाहिए. यदि आप कला और साहित्य जगत से जुड़े हैं तो करियर बनाने के लिए यही सबसे उपयुक्त समय है.

मकर- मकर राशि वालों के मन में आ रहे सकारात्मक विचार पूर्ण होंगे. उनकी पूर्णता से सुखद अनुभूति होगी. आपको काम करने के लिए ऊर्जा मिलेगी इसके साथ ही आपको नए प्रोजेक्ट भी मिल सकते हैं. मन लगाकर काम करें. आपको किसी भरोसेमंद व्यक्ति को अपना साथी बनाना चाहिए. दवा व्यापारियों के लिए लाभ की स्थिति है. किसी रोग के कारण जो लोग हॉस्पिटल में इलाज करा रहे हैं उन्हें लापरवाही करना बिल्कुल भी ठीक नहीं है. पारिवारिक मामलों में कोई भी फैसला भावुकता में आकर नहीं करना चाहिए. सामान्य होकर निर्णय लेना चाहिए. कोर्ट कचहरी का कोई मामला है तो बहुत ही सावधानी के साथ विचार करने की जरूरत है. जल्दबाजी न करें.

कुंभ – कुंभ राशि वाले अनावश्यक खर्च से बचें क्योंकि बड़े खर्च आपका इंतजार कर रहे हैं. जरूरी होने पर ही खर्च करना चाहिए. अपने ऑफिस में आप जरूरी जिम्मेदारियां संभाल रहे हैं तो अपने काम को ठीक से करें ताकि कोई गलती न हो सके. कारोबारियों के लिए उधारी में दिया गया सामान परेशानी का कारण बन सकता है इसलिए जरूरी होने पर ही उधारी दें. इस राशि के लोगों को रीढ़ की हड्डी और कमर में दर्द रह सकता है. परेशान न हों उचित इलाज करें. आपको अपने घर के सभी सदस्यों की सेहत का ध्यान रखना चाहिए. पिता जी की खासतौर पर सेवा करें. स्कूल कालेज में पढ़ने वालों को गणित विषय को अच्छी तरह से पढ़ना चाहिए. गणित को मजबूत करें.

मीन- मीन राशि वाले यदि किसी वस्तु की खरीदारी करना करना चाहते हैं तो आज का दिन उनके लिए उत्तम है. बैंकिंग कारोबार से जुड़े हुए व्यक्तियों के लिए आज का दिन काफी अच्छा रहने वाला है. आईटी सेक्टर में जो लोग काम करते हैं उन्हे आज कोई नया और महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट मिल सकता है. आप वाहन चला रहे हैं तो सतर्कता से चलाएं क्योंकि सामने से आने वाला किसी को चोट भी पहुंचा सकता है. आप किसी अपने के आगमन के बारे में सोच रहे हैं तो वो आज आने वाले हैं जिनके आने से आप प्रसन्न होंगे. रिश्तों को निभाना भी एक कला है. आप में यह कला बखूबी है तभी तो आप सबके चहेते बने हुए हैं.

Back to top button