RIG Alert: कोरोना वायरस के बाद चीन में एक नई बीमारी का कहर, हजारों लोग इसके चपेट में, जानिए कैसे फैल रही है यह बीमारी…!!

चीन के वुहान शहर से शुरू हुआ कोरोना वायरस का सिलसिला आज थमने का नाम नहीं ले रहा है और अब तक लाखों – करोड़ों लोगों को अपना शिकार बना चुका है। मगर कोरोना वायरस के बाद चीन में अब एक नई बीमारी ने दस्तक दिया है जिसे डॉक्टर कोरोना वायरस से खतरनाक और जानलेवा बता रहे हैं।

हाल ही में उत्तर पूर्वी चीन में हजारों लोग इस बैक्टीरियाई बीमारी से संक्रमित हो गए हैं। इस जानलेवा बैक्टीरियाई बीमारी का नाम ब्रुसेल्लोसिस ( brucellosis) बताया जा रहा है। रिपोर्ट के अनुसार चीन में इस बीमारी ने अभी तक करीब 3245 लोगों को अपने चपेटे में ले लिया है। इधर, कोरोना का कहर समाप्त होने का नाम नहीं ले रहा, ऊपर से ब्रूसेलोसिस (Brucellosis) नामक इस बीमारी के आ जाने से लोग दहशत में हैं।

एक रिपोर्ट के अनुसार लान्झोउ वेटरीनरी रिसर्च इंस्टीट्यूट ने दिसंबर में ही इस बीमारी की सूचना दी थी। सूचना के बाद चीन के गांसू प्रांत में 21,847 लोगों का इस संबंध में जांच कराया गया और इस जांच में 4,646 लोग पॉजिटिव पाए गए जिनमें 3245 लोग गंभीर रूप से संक्रमित हैं। जबकि, बाकि लोगों में हल्के लक्षण हैं।

क्या है ब्रुसेल्लोसिस ( brucellosis) बीमारी

यह बीमारी बैक्टीरिया ब्रुसेला (brucella) के कारण होती है।सामान्यतया यह बैक्टीरिया पशुधन में पाया जाता है। पशुधन यानि पशुओं का वह समूह जिन्हें कृषि संबंधित परिवेश में भोजन, रेशे तथा श्रम आदि सामग्रियां प्राप्त करने के लिए पालतू बनाया जाता है।

क्या हैं इस बीमारी के लक्षण

सामान्यतः इस बीमारी को माल्टा फीवर ( Malta fever or Mediterranean fever) के नाम से जाना जाता है। इसके लक्षणों में बुखार, सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, बुखार, कमजोरी आदि शामिल है। इनमें से कुछ समस्याएं गंभीर रूप ले सकती हैं और कभी खत्म नहीं होगी जैसे गठिया या कुछ अंगों में सूजन।

बता दे कि वैश्विक महामारी कोविड-19 का पहला मामला भी चीन में ही आया था। पिछले साल दिसंबर में वुहान के सीफूड मार्केट से निकले कोरोना वायरस के कारण पूरी दुनिया संक्रमित हो चुकी है। और इस नई बीमारी को अब स्वास्थ्य एजेंसियों ने गंभीरता से लिया है।

Read More

Crime Story

रायगढ़ / नव दुर्गा फ्यूल प्राइवेट लिमिटेड में गर्म डस्ट से झुलस कर दो श्रमिक की मौत..! घायल श्रमिक लड़ रहा जिंदगी और मौत की जंग..! सुरक्षा व्यवस्था को दरकिनार कर कराया जा रहा था कार्य..! ठेकेदार और कंपनी प्रबंधन के खिलाफ मामला दर्ज…पढ़े पूरी खबर..