टूथपेस्ट बनाने वाली कंपनियां यूं ही नहीं बनाती इन पट्टियों का रंग ! यह रंग देते हैं संकेत ! जानना चाहते हैं तो पढ़ें पूरी खबर..

1,491 views

टूथपेस्ट जितना हमारे दांतो को साफ करते है उससे कही ज्यादा नुकसान भी करता है। वैसे तो सभी कम्पनियो को नियमानुसार अपने टूथपेस्ट में इस्तेमाल किये जाने वाले मिश्रण के बारे मे बताने के लिए कहा गया है।लेकिन कंपनियां अपने ग्राहकों को गुमराह करते हुये कोड का इस्तेमाल करती है। टूथपेस्ट बनाने वाली कंपनीया अलग अलग रंगो की एक छोटी सी पट्टी के माध्यम से अपने पेस्ट में उपयोग होने वाली सामग्री के बारे में बताती है।

जब आप टूथपेस्ट खरीदते है तो पैक के निचले हिस्से पर आपको अलग अलग रंग की पट्टी दिखाई देती है। मार्केट में आपको लाल, काले, नीले एवं हरे रंग की पट्टी वाले टूथपेस्ट मिल जाएंगे। लेकिन उन्हें इस बात का अंदाजा नहीं होता है की इन अलग अलग रंगो की पत्तियों का क्या मतलब होता है।

काले रंग की पट्टी

जब आप टूथपेस्ट खरीदते है तो पैक के निचले हिस्से पर काले रंग की पट्टी अपने देखी होगी। जो टूथपेस्ट कंपनी पेस्ट में सबसे ज्यादा केमिकल का उपयोग करती है। वह अपने पैक के निचे वाली पट्टी में काले रंग का इस्तेमाल करती है। ध्यान रहे उस टूथपेस्ट को नहीं खरीदना चाहिए।

लाल रग की पट्टी

जिस टूथपेस्ट पर लाल रंग का मार्क दीखता है इसका मतलब वह टूथपेस्ट थोड़ा कम नुकसान दायक है। यह टूथपेस्ट काले रंग के पेस्ट से तोड़ा बेहतर होता है। लाल रंग का मतलब इस पेस्ट में केमिकल्स के साथ प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल किया गया हैं।

नीला रंग

जिस टूथपेस्ट पर नीले रंग का मार्क बना होता है वह टूथपेस्ट आपके लिए काफी सुरक्षित होता है। इस पेस्ट में प्राकृतिक चीजों के साथ-साथ मेडिकेशन वाले तत्व भी मौजूद होते है। यह पेस्ट आपके दातों की सफाई करने के साथ मुंह की बिमारियों के लिए फायदेमंद साबित होते है।

हरा रंग सबसे बेहतर

जिस पेस्ट पर हरे रंग की पट्टी बनी होती है वह हमारी सेहत के लिए सबसे बेहतर माना जाता हैं। क्यों की हरे रंग की पट्टी का मतलब आपके पेस्ट में सिर्फ प्राकृतिक तत्वों का ही इस्तेमाल किया गया है। जो हमारी सेहत के लिए पूरी तरह से सुरक्षित है।