समय-सीमा में पूरा किया जाये किसानों का ऑनलाईन पंजीयन का कार्य-कलेक्टर भीम सिंह…अब चलेगा ‘नो मास्क नो पेट्रोल अभियान ‘..!! पढ़े पूरी खबर..

863 views

रायगढ़। कलेक्टर भीम सिंह ने कलेक्टोरेट सभाकक्ष में समय-सीमा की बैठक ली। बैठक में उन्होंने धान खरीदी के लिये ऑनलाईन पंजीयन कार्य की विकासखण्ड वार समीक्षा की। इस दौरान आ रही समस्या का एनआईसी व संबंधित विभाग से समन्वय कर समाधान करने के निर्देश दिये। जिन स्थानों पर कार्य पूर्ण हो जाये वहां के पटवारियों को जहां कार्य अपूर्ण है वहां संलग्न करते हुये तेजी से कार्य करने के लिये कहा। उन्होंने एडीएम कटारा व कुरूवंशी को विकासखण्डों का दौरा कर 31 अक्टूबर तक ऑनलाईन पंजीयन का कार्य पूरा करवाने के निर्देश दिये।

जिन समितियों में चबुतरा, पहुंच मार्ग निर्माण तथा समतलीकरण का कार्य किया जाना है उसे भी खरीदी शुरू होने के पूर्व तय समय के अंदर पूरा करने के लिए कहा। खाद्य विभाग को बारदाना संकलन का कार्य भी शीघ्र पूर्ण करने के लिये निर्देशित किया।  


उन्होंने कहा कि शासन के निर्देशानुसार गौठानों में तैयार वर्मी कम्पोस्ट की बिक्री सहकारी समितियों के माध्यम से जारी परमिट के द्वारा की जाएगी। किसान गौठानों से इन पर्चियों के माध्यम से खाद खरीद सकेंगे, इसके लिये उन्होंने उप पंजीयक सहकारिता को सभी गौठानों में परमिट बुक उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। साथ ही सभी सीईओ जनपद को गौठान स्तर पर भी आवश्यक व्यवस्था बनाने के लिये कहा। वर्मी कम्पोस्ट की पैकिंग मटेरियल निर्माण का काम, प्रिटिंग का कार्य करने वाली महिला स्व-सहायता समूह को देने के लिये निर्देशित किया।


कलेक्टर सिंह ने सभी विभागों जिन्हें वर्मी कम्पोस्ट खाद क्रय करना है डिमांड जिला पंचायत को उपलब्ध करवाने के निर्देश दिये। उन्होंने प्रत्येक गौठानों में रूरल इंडस्ट्रीयल पार्क के तहत आजीविका संवर्धन के कार्यों को बढ़ावा देने हेतु जगह आरक्षित कर वहां संचालित किये जाने वाले रोजगार मूलक कार्यों की विस्तृत कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश दिये। गौठानों में बाड़ी विकास व मुर्गी पालन के साथ मछली पालन को भी समुचित बढ़ावा देने के लिये कहा।


त्यौहारी मौसम को देखते हुये कोविड प्रोटोकाल के पालन हेतु सघन जांच अभियान को जारी रखने के निर्देश दिये और कहा कि बिना मास्क पहने बाहर निकलने वाले लोगों पर कार्यवाही की जाये। उन्होंने खाद्य अधिकारी से कहा कि पेट्रोल पम्प में बिना मास्क पहने लोगों को पेट्रोल, डीजल ना दिया जाये, इसके लिये उन्होंने पेट्रोल पम्प में नो मास्क नो पेट्रोल की होर्डिग्स लगवाने के निर्देश भी दिये साथ ही भीड़-भाड़ वाली दुकानों में भी सोशल डिस्टेसिंग व कोविड नाम्र्स का पालन करवाने के लिये अधिकारियों को निर्देशित किया।


कलेक्टर ने मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना अंतर्गत शहर के स्लम क्षेत्रों में निवासरत श्रमिकों का कार्ड बनवाने के निर्देश श्रम अधिकारी को दिये। मुख्यमंत्री जनचौपाल में दो माह से लंबित प्रकरणों को अगले एक सप्ताह में निराकृत करने के लिये कहा। महिला स्व-सहायता समूह को सामुदायिक बाड़ी विकास हेतु पड़ती भूमि आबंटन के साथ कार्ययोजना तैयार करवाने के निर्देश सभी सीईओ जनपद को दिये।


कलेक्टर श्री सिंह ने सभी विकासखण्ड मुख्यालयों में बनने जा रहे यूथ सेंटर के लिये चिन्हांकित भवनों की समीक्षा की। जिन स्थानों पर यूथ सेंटर निर्माण के आवश्यकता अनुरूप चिन्हांकित भवन उपयुक्त नहीं पाया गया उसे बदलकर दूसरा भवन शीघ्र चिन्हांकित करने के लिये कहा। साथ ही उसके रेनोवेशन के लिये स्टीमेट तैयार करने के निर्देश पीडब्लूडी विभाग को दिये। यूथ सेंटर के लिये लाईब्रेरी व कम्प्यूटर की व्यवस्था के लिये जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया।

बैंंकिंग सेवाओं के विस्तार के लिये चिन्हांकित बैंक सखियों के प्रशिक्षण का कार्य शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश लीड बैंक मैनेजर को दिये।
बैठक में एडीएम राजेन्द्र कटारा, सीईओ जिला पंचायत ऋचा प्रकाश चौधरी, सहायक कलेक्टर चंद्रकांत वर्मा, अपर कलेक्टर आर.ए.कुरूवंशी सहित सभी विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे। साथ ही सभी एसडीएम एवं तहसीलदार वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से जुड़े रहे।