सूरजपुर पहुंचकर मुख्यमंत्री बघेल ने की ननिहाल आ रहे भांचा राम की अगवानी !पर्यटन रथ के लिए राहों पर बिछा फूलों का बिछौना !

रायपुर (15 दिसम्बर) । राम वन गमन पर्यटन पथ पर अपने ननिहाल की ओर बढ़ रहे राम, लक्ष्मण और सीता की अगवानी मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने सूरजपुर में पूजा-अर्चना करके के की। छत्तीसगढ़ की परंपरा के अनुरूप उन्होंने भांजे राम का स्वागत आगे बढ़कर किया। भगवान राम पर्यटन रथ पर सवार होकर चंदखुरी की ओर बढ़ रहे है, जो उनका ननिहाल है। रथ के साथ बाईक रैली चल रही है, ऐसा ही एक रथ दक्षिण छत्तीसगढ़ के सुकमा से भी चंदखुरी की ओर बढ़ रहा है। दोनों मार्गों पर राम, लक्ष्मण और सीता के स्वागत के लिए भीड़ उमड़ रही है, उनका स्वागत कलश, दीयों और फूलों से किया जा रहा है। उनके रास्तों पर फूल बिछाये जा रहे है।

    छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में राज्य सरकार के दो वर्ष पूरे होने के अवसर पर 14 दिसंबर को कोरिया और सुकमा जिले से एक साथ प्रारभ हुई विराट बाईक रैली अपने निर्धारित गतव्य स्थल पर बढ़ते हुए आज प्रातः उत्तर में सूरजपुर और दक्षिण में बारसूर से रवाना हुई। राममंदिर सूरजपुर में पूजा-अर्चना के पश्चात् मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने मंदिर परिसर में राम वन गमन पर्यटन रथ और विराट बाईक रैली को हरी झंडी दिखाकर सरगुजा के लिए रवाना किया। 

    इस अवसर पर स्वास्थ्य, पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री टी.एस सिंहदेव, नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया, स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम, उच्च शिक्षा, खेल एवं युवा कल्याण मंत्री उमेश पटेल उपस्थित थे। सूरजपुर से रवाना हुई विराट बाइक रैली विभिन्न निर्धारित स्थलों से गुजरती हुई लगभग 300 कि.मी. की दूरी तय कर देर रात रायगढ़ पहुंचेगी। वही दूसरी ओर छत्तीसगढ़ के दक्षिणी क्षेत्र बारसूर में बस्तर सांसद दीपक बैज ने हरी झंडी दिखाकर बाइकर्स को रवाना किया।

इस अवसर पर चित्रकोट के विधायक राजमन बेंजाम, ग्राम पंचायत के सरपंच, नगर पंचायत अध्यक्ष, जिला प्रशासन के अधिकारी एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे। विराट बाईक रैली में शामिल बाइकर्स के उत्साहवर्धन के लिए सांसद श्री दीपक बैज स्वयं बाईक में सवार होकर बस्तानार, लोहाण्डीगुडा, जटायुशीला, गढ़घनौरा होते हुए लगभग 200 कि.मी. की दूरी तय कर कोण्डागांव पहुंचे। इस दौरान गीदम, चित्रकोट एवं भानपुरी में पर्यटन स्थ और बाइक रैली का आतिशबाजी के साथ भव्य स्वागत किया गया। कोण्डागांव के जटायुशीला और गढ़घनौरा में रामायण पाठ और लोकनृत्य के साथ स्थानीय जनसमुदाय ने प्रभु श्रीराम के स्वागत में मंगल प्रस्तुतियां दी।

इन सभी स्थलों पर स्थानीय निवासियों का जन सैलाब अपने आराध्य प्रभु राम की अगवानी के लिए उमड़ पड़ा। बाईक रैली में सवार लोगों का पुष्प वर्षा एवं आतिशबाजी के साथ भव्य स्वागत किया गया। जगह-जगह पर महिलाओं ने सिर पर कलश धारण कर रैली का स्वागत किया। कल 16 दिसंबर को विराट बाईक रैली उत्तर में रायगढ़ से प्रारंभ होगी एवं दक्षिण में कांकेर से प्रारंभ होगी।